नारियल पानी पीने के 20 फायदे, होंगी ये बीमारियां दूर

Nariyal Pani Peene Ke Fayde

नारियल पानी के फायदे और नुकसान | nariyal pani ke fayde in hindi

नारियल पानी एक चमत्कारी और स्फूर्तिदायक हेल्थ ड्रिंक है। नारियल पानी, गर्मियों में सबसे लोकप्रिय पीने की चीजों में से एक है, जो कि न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है।

यह नारियल के पेड़ से मिलता है और इसका स्वाद अत्यधिक मीठा और रेफ्रेशिंग होता है। नारियल पानी को ‘निर्मल जल’ के रुप में भी जाना जाता है और यह एक सुपरफूड के रुप में माना जाता है, क्योंकि इसमें विभिन्न प्रकार के पोषण तत्व होते हैं।

यह एकमात्र ऐसा फल है, जिसमें प्राकृतिक रुप से शुद्ध मीठा पानी मिलता है। इस पानी में किसी भी तरह का कोई केमिकल नहीं होता, इसलिए स्वास्थ्य के लिहाज से यह उत्तम पेय है।

दुनिया भर के अधिक गर्मी वाले क्षेत्रों में सदियों से नारियल पानी का सेवन किया जाता रहा है। स्वास्थ्य के विकारों से लड़ने के लिए नारियल पानी एक बहुमूल्य पेय है और यह आपको पूरे दिन ऊर्जावान रखता है। नारियल पानी में स्पोर्ट्स ड्रिंक से ज्यादा पोटैशियम होता है।

nariyal pani ke fayde in hindi

नारियल पानी को “जीवन का तरल पदार्थ” भी कहा जाता है। यह खनिजों सहित कई आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, नारियल पानी कैलोरी में भी कम होता है और स्वाभाविक रूप से वसा (फैट) रहित होता है।

एक नारियल में औसतन 250 से 300 मिलीलीटर पानी होता है। इसमें विटामिन्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा, नारियल पानी को एंटीऑक्सीडेंट का प्रमुख स्रोत भी माना गया है। 

नारियल पानी न केवल एक ठंडा और स्वादिष्ट पेय होता है, बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत गुणकारी होता है।

यह प्राकृतिक रुप से हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है और अनेक सारे पोषक तत्वों का खजाना प्रदान करता है। तो चलिए दोस्तों, हम आपको नारियल पानी पीने के 20 स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं।

nariyal pani ke fayde in hindi | 20 नारियल पानी के फायदे और नुकसान
nariyal pani ke fayde in hindi

1):- नारियल पानी गुर्दे की पथरी को रोकता है

किडनी स्टोन या पथरी होने पर डॉक्टर आपको खूब पानी पीने की सलाह देते हैं। हालांकि सादा पानी इसमें बहुत अच्छा काम भी करता है, लेकिन अपने आहार में नारियल पानी को शामिल करने से यह पथरी पर अचूक कार्य करता है।

नारियल पानी का सीमित मात्रा में नियमित सेवन आपके शरीर में गुर्दे की पथरी को बनने से रोकता है। नारियल पानी लोगों में मूत्र से क्लोरीन और साइट्रेट को बाहर निकालने में भी सक्षम है।

2):- बेहतर इम्युनिटी के लिए नारियल पानी

नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को बेहतर करते हैं, जिसकी मदद से शरीर बीमारियों की चपेट में आने से बचता है। प्रति 100 ग्राम नारियल पानी में करीब 2.4 मिलीग्राम विटामिन-सी होता है।

विटामिन-सी शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण करते हैं, जो विभिन्न बीमारियों से लड़ने में प्रतिरोधक प्रणाली की मदद करते हैं। साथ ही शरीर से विषैले पदार्थ व जीवाणुओं को बाहर निकालने में मदद करता है।

इसके अलावा, नारियल पानी में जिंक भी बढ़िया मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम के लिए एक जरुरी न्यूट्रिएंट माना गया है।

3):- नारियल पानी बालों के लिए फायदेमंद

बालों के स्वास्थ्य की बात करें, तो इसमें नारियल पानी को काफी फायदेमंद माना गया है। एलोपेशिया जैसी समस्या यानी गंजेपन से जूझ रहे लोगों को नारियल पानी जरुरी पोषक तत्व प्रदान करता है।

नारियल पानी की मदद से गंजेपन की समस्या से काफी हद तक बचा जा सकता है। साथ ही नारियल पानी में प्रोटीन और जिंक जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने और झड़ने से रोकने के लिए जरुरी माने गए हैं।

4):- नारियल पानी डिहाइड्रेशन से बचाए

जब शरीर में पानी की मात्रा सीमित से कम हो जाती है, तो डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ता है। ऐसा ज्यादातर गर्मियों में या फिर दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने के कारण होता है।

जैसे की हम ऊपर बता ही चुके है कि पानी की कमी को दूर करने में नारियल आवश्यक भूमिका निभाता है।

यह शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट करने में मदद करता है। यही कारण है कि खिलाड़ी व्यायाम या फिर अभ्यास के बाद नारियल पानी पीना पसंद करते हैं। (नारियल पानी के फायदे और नुकसान)

5):- त्वचा के लिए नारियल पानी जरुरी

शरीर के साथ-साथ त्वचा के लिए भी नारियल पानी के फायदे भी अनेकों हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन में पाया गया है कि नारियल पानी को त्वचा पर लगाने से मुंहासों की परेशानी को कम करने में मदद मिलती है।

साथ ही यह त्वचा को बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे झुर्रियों से बचाने में भी मदद कर सकता है। इतना ही नहीं यह त्वचा पर पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क्स को भी कम करता है।

इसके अतिरिक्त माना गया है कि नारियल पानी एग्जिमा यानी त्वचा पर होने वाली खुजली और लालिमा जैसी समस्या भी राहत दिला सकता है।

दरअसल, कई शोध में साबित हुआ है कि विटामिन-C के प्रयोग से पिगमेंटेशन को कम किया जा सकता है और नारियल पानी में विटामिन-C भरपूर होता है। ऐसे में नारियल पानी के उपयोग से त्वचा स्वास्थ्य को बेहतर बनाया जा सकता है।

Nariyal pani ke fayde in hindi | नारियल पानी के फायदे और नुकसान

6):- नारियल पानी एक एनर्जी बूस्टर

वर्कआउट के दौरान और बाद में पीने के लिए नारियल पानी एक बेहतरीन पेय है। यह खनिज, इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपके ऊर्जा स्तर को तुरंत बढ़ाने का कार्य करता है।

यह एथलीटों को अपनी ऊर्जा को फिर से प्राप्त करने और तेजी से ठीक होने में मदद करता है। अगर आप व्यायाम के दौरान इस पानी को पीते हैं, तो यह थकान और डिहाइड्रेशन को रोकता है।

नारियल पानी किसी भी स्पोर्ट्स ड्रिंक का प्राकृतिक विकल्प है। इसमें कई स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की तुलना में अधिक पोटेशियम और इलेक्ट्रोलाइट्स, कम सोडियम और कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। Nariyal pani peene ke fayde

7):- नारियल पानी दिल की सेहत के लिए महत्वपूर्ण

दिल की बीमारियों से बचाव के लिए नारियल पानी पीना अत्यंत फायदेमंद है। यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रबंधित करने और अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है क्योंकि इसमें पोटेशियम की उच्च मात्रा पाई जाती है।

इसके अतिरिक्त, नारियल पानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे विभिन्न हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है।

8):- नारियल पानी वजन कम करने में मददगार

नारियल पानी वजन घटाने के प्रबंधन कार्यक्रमों में फायदेमंद है। सोडा या जूस जैसे अन्य पेय पदार्थों की तुलना में इसमें कम कैलोरी होती है, जो वजन कम करने में मदद करते हैं। एक कप नारियल पानी में केवल 48 कैलोरी होती है।

सुबह-सुबह खाली पेट नारियल पानी का सेवन आपको एक नहीं बल्कि कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है।

इसमें लॉरिक एसिड होता है जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है, आपके मेटाबोलिज्म को किक-स्टार्ट देता है और इस प्रकार यह वजन घटाने को बढ़ावा देता है। Nariyal pani ke fayde in hindi

9):- नारियल पानी डायबिटीज में फायदेमंद

शोध से पता चलता है कि नारियल पानी ब्लड शुगर के स्तर को प्रबंधित करने और मधुमेह (डायबिटीज) के लक्षणों में सुधार करने में मदद करता है।

यह मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत है, जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है और ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है। Coconut water benefits in hindi

10):- नारियल पानी पाचन में लाभकारी

पाचन खराब होते ही हमें गैस, एसिडिटी व कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अच्छी बात यह है कि, इन सभी दिक्कतों को नारियल पानी से दूर किया जा सकता है। 

एक रिसर्च में बताया गया है कि नारियल पानी कब्ज के साथ ही अन्य पाचन संबंधी परेशानियों से राहत दिला सकता है। इसके परिणाम स्वरुप शरीर में खाना अच्छे से पचता है।

शरीर में नारियल पानी पहुंचते ही यह एक डाइजेशन टॉनिक की तरह काम करता है। नारियल पानी मैंगनीज से भरपूर होता है जो आपके मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह पेट के गैस, कब्ज और अम्लता (एसिडिटी) को रोकता है। Nariyal Pani Ke Fayde Aur Nuksan

Nariyal pani ke fayde in hindi | नारियल पानी के फायदे और नुकसान

11):- नारियल पानी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

पोटेशियम की अधिक मात्रा होने के कारण नारियल पानी रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) को नियंत्रित करने में मदद करता है।

शोध बताते हैं कि पोटेशियम युक्त आहार रक्तचाप को प्रबंधित करके और यहां तक कि स्ट्रोक से बचाव करके हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद करते हैं। Nariyal pani peene ke fayde in hindi

12):- नारियल पानी मूत्र संक्रमण को रोकता है

नारियल पानी को मूत्रवर्धक (मूत्र उत्पादन में वृद्धि) के रूप में भी जाना जाता है। इसलिए, यह मूत्र के माध्यम से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।

यह आपको बार-बार पेशाब कराता है जिससे आपका मूत्र संक्रमण समाप्त हो जाता है। Nariyal pani ke fayde

13):- नारियल पानी थकान और तनाव को कम करता है

थकान, तनाव ऐसे उदाहरण हैं जहां आप सुस्त महसूस करते हैं और आपको कुछ भी खाने या करने का मन नहीं करता है।

ऐसे में एक कप नारियल पानी आपको शीघ्र ही इस परेशानी से आराम दिला सकता है और यह आपके दिमाग को भी शांत करता है। Nariyal pani pine ke fayde

14):- नारियल पानी हड्डियां मजबूत बनाए

नारियल पानी में कैल्शियम, मैग्निशियम और फास्फोरस जैसे हड्डियों के लिए जरुरी माने जाने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस विषय पर हुए विभिन्न शोधों में पाया गया है कि नारियल पानी हड्डियों के लिए अत्यंत लाभकारी है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि नारियल पानी हड्डियों के बोन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे मीनोपॉज के दौरान भी हड्डियां सुरक्षित रहती हैं। Coconut water benefits in hindi

15):- आंखों के लिए नारियल पानी लाभदायक

आंखों को सेहतमंद रखने के लिए भी नारियल पानी के उपयोग को फायदेमंद माना गया है। आंखों में होने वाली जलन और दर्द से छुटकारा पाने के लिए प्राचीन समय से नारियल पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

इसके अलावा, नारियल पानी से आंखों के लिए आयुर्वेदिक दवाईयां भी बनाई जाती हैं। इतना ही नहीं, नारियल पानी में पाए जाने वाले विटामिन-C को आंखों के लिए जरुरी माना गया है।

ncbi की ओर से उपलब्ध शोध के मुताबिक, विटामिन-C की मात्रा शरीर में कम होने से मोतियाबिंद होने का खतरा बढ़ जाता है।

ऐसे में नारियल पानी का सेवन करने से मोतियाबिंद के जोखिम से काफी हद तक बचा जा सकता है। Nariyal pani peene ke fayde

Nariyal pani ke fayde in hindi | नारियल पानी के फायदे और नुकसान

16):- नारियल पानी हैंगओवर दूर करे

एक वैज्ञानिक अध्ययन की बात मानें तो नारियल पानी के इस्तेमाल से एंटी हैंगओवर ड्रिंक बनाई जा सकती है।

रिसर्च में कहा गया है कि पनीर, खीरा और टमाटर के साथ नारियल पानी का सेवन हैंगओवर के लक्षणों को कम कर सकता है।

दरअसल, अल्कोहल का सेवन करने से शरीर में पोटेशियम की मात्रा कम हो जाती है। ऐसे में नारियल पानी का सेवन करने से शरीर में पोटैशियम की मात्रा को बरकरार रखने में मदद मिल सकती है। Nariyal pani ke fayde in hindi

17):- याददाश्त में सुधार करे नारियल पानी

नारियल पानी में ग्लूटामाइन (एमिनो एसिड) होता है। यह दिमागी विकास में मददगार होता है। साथ ही याददाश्त को भी बेहतर करता है।

इसके अलावा, नारियल के पानी में ट्रांस-जेटिन (पौधों का डेवलपमेंट हार्मोन) भी होता है, जो मस्तिष्क संबंधी समस्या जैसे एकाग्रता व स्मृति को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

नारियल पानी डिमेंशिया में भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। Nariyal pani pine ke fayde

18):- मांसपेशियों में खिंचाव के लिए नारियल पानी

शरीर में पोषक तत्वों की कमी से मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या हो सकती है। इस समस्या को इलेक्ट्रोलाइट्स (मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम) का सेवन कर ठीक किया जा सकता है।

एक अध्ययन के अनुसार, ज्यादातर शरीर में पोटैशियम की कमी होने पर मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या आती है।

ऐसे में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे सभी जरुरी इलेक्ट्रोलाइट्स से युक्त नारियल पानी के सेवन से मांसपेशियों में खिंचाव से बचा जा सकता है। Nariyal pani benefits in hindi

19):- सिरदर्द भगाए नारियल पानी

बहुत से लोगों के सिर में अक्सर दर्द बना रहता है। इस समस्या को कम करने के लिए नारियल पानी का सेवन किया जा सकता है। सिरदर्द होने का एक कारण डिहाइड्रेशन भी होता है।

पानी की कमी की वजह से होने वाले सिरदर्द को पूरा करने का नारियल पानी पीना सबसे अच्छे प्राकृतिक विकल्प में से एक है।

जैसा कि, लेख में हम ऊपर बता चुके हैं कि नारियल पानी को पीते ही शरीर हाइड्रेट हो जाता है। इस प्रकार नारियल पानी के उपयोग से सिरदर्द की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। Coconut water ke fayde

20):- नारियल पानी शरीर को डिटॉक्स करता है

नारियल पानी खनिज, इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति के कारण बहुमुखी है। नारियल पानी हाइड्रेशन और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करके आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

नारियल पानी के अन्य स्वास्थ्य लाभों में, यह स्वस्थ दिखने वाली त्वचा में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है। Benefits of nariyal pani in hindi | Coconut water benefits hindi

नारियल पानी के फायदे और नुकसान | Nariyal Pani Ke Fayde Aur Nuksan – side effects of coconut water in hindi

नारियल पानी के फायदे के बारे में हम इस लेख में विस्तार से बता चुके हैं। लेकिन दोस्तों, क्या आपको पता है कि इसका अधिक सेवन करने से शरीर को नारियल पानी के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इन्हीं वजहों से हम नीचे नारियल पानी पीने के नुकसान के बारे में बता रहे हैं:

  1. कुछ लोगों को नारियल पानी पीने से एलर्जी (allergy) हो सकती है।
  2. हाइपरक्लेमिया वाले मरीजों को जैसे गुर्दे की विफलता, एक्यूट एडरेनल और पेशाब कम आने वाले रोगियों को नारियल पानी पीने से बचाना चाहिए। ऐसे लोगों को नारियल पानी के नुकसान होने का अधिक खतरा रहता है।
  3. इसके अधिक सेवन से शरीर में पोटैशियम की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे किडनी संबंधी समस्या हो सकती है।
  4. जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि इसमें शुगर अधिक होता है। ऐसे में अगर मधुमेह (diabetes) रोगी इसका अधिक सेवन करते हैं, तो उनका शुगर स्तर बढ़ सकता है।

समापन

nariyal pani ke fayde in hindi

इस आर्टिकल को पढ़कर एक बात तो समझ आती है कि नारियल पानी के फायदे अनगिनत हैं। साथ ही आपको इस सवाल का जवाब भी मिल गया होगा कि नारियल पानी पीने से क्या होता है।

ध्यान रखें कि, अगर इसका सेवन सही मात्रा में और सही समय पर किया जाए, तो यह प्राकृतिक मीठा जल अमृत का काम कर सकता है। बेशक, नारियल पानी पूरे साल मिलता है, लेकिन गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए इससे बेहतर कोई पेय पदार्थ नहीं हो सकता।

आप नारियल पानी के फायदे और नुकसान दोनों को ध्यान में रखकर इसे अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

हां, इस बात का ख्याल जरुर रखें कि इसे गर्म न पिएं, बल्कि घर लाकर कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें, ताकि यह बेहतर पीने योग्य (nariyal pani ke fayde in hindi) हो जाए। इसे नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करके आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *